Workout: जानिए प्रतिदिन वर्कआउट करने का बेस्ट तरीका, क्या चीज खाए पहले और बाद में? जानिए तरीका

 नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट है जो लाइफ स्टाइल पर आधारित है. इस वेबसाइट में हमारी लाइफ से जुड़ी हर बात की जानकारी बड़े ढंग से की गई है. इस लाइफ स्टाइल आधारित वेबसाइट में रिश्ते नाते, फैशन, देसी नुस्खे, हेल्थ, धार्मिक, फिटनेस, राशिफल के संबंध में जानकारी दी जाती है. हर एक जानकारी पूरे ब्योरे के साथ प्रदान की जाती है. हर टाइम मेरी यही कोशिश रहती है कि कैसे मैं अपने फॉलोअर्स को बेहतरीन और सकारात्मक जवाब दे सकता हूं. आज मैं आपको बताऊंगा कि हमें प्रतिदिन वर्कआउट किस प्रकार से करना चाहिए और वह किस प्रकार से करने पर हमारे शरीर के लिए दो गुना फायदा कर सकता है. आर्टिकल में सभी सुझाव दिए गए हैं उम्मीद करता हूं कि आप इसे पढ़कर सेटिस्फाई होंगे. आप इस सुझाव को पूरा पढ़िए, तो आइए शुरू करते हैं.


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्कआउट बहुत ही जरूरी है क्योंकि हर व्यक्ति दिखने में अच्छा हो ऐसा सभी की सोच होती है. इसलिए हमें प्रतिदिन वर्कआउट करना चाहिए और वर्कआउट करने का तरीका भी हमें पता होना चाहिए क्योंकि अगर हमारा वर्कआउट करने का तरीका गलत है तो हमारे शरीर में फायदा होने की बजाय नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए हमें वर्कआउट करने से पहले और बाद में एक्सरसाइज के बारे में पता होना चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि हमें वर्कआउट से पहले क्या खाना है और क्या नहीं खाना और वर्कआउट के बाद भी हमें इस बात का पता होना कि हमें वर्कआउट के बाद क्या खाना है. इन सभी चीजों का पता होने के बाद ही हम वर्कआउट का फायदा सौ प्रतिशत उठा सकते हैं.

   


आज मैं आपको बताऊंगा कि प्रतिदिन डेली रूटीन में वर्कआउट करने से पहले कौन सी ऐसी पांच चीजें हैं जिन्हें हमें प्रतिदिन करना चाहिए.

पांच ऐसी स्नेक्स जो वर्कआउट से पहले खाएं-

1. केला स्मूदी

विशेषज्ञों के अनुसार कठोर परिश्रम के बाद यह शोध निकला है कि जब हम जिम में वर्कआउट करने के लिए  निकले तो उससे थोड़ी देर पहले हमें केला स्मूदी से तैयार की गई केला स्मूदी एक गिलास ले लेना चाहिए. क्योंकि एक गिलास केला स्मूदी से हमारा पेट काफी भरा भरा हुआ सा नजर आता है जिससे हम को खाली पेट महसूस नहीं होता. हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केला स्मूदी में पेक्टिन मौजूद होता है और साथ ही केला स्मूदी में पोटेशियम भी काफी अधिक मात्रा में होता है जिससे हमारे शरीर में नरम और मांसपेशियों की कार्य क्षमता को काफी बेहतर बना देता है. ऐसे में वर्कआउट करते समय हमें केला स्मूदी का सेवन से काफी एनर्जी से भरपूर रहेंगे और हमें ताजगी महसूस होगी जिससे हम वर्कआउट में काफी दमखम लगा सकते हैं.



2. शकरकंद

स्वीट पोटैटो के नाम से जाने वाली शकरकंद बहुत ही प्रोटीन से भरपूर होती है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. शकरकंद का सेवन वर्कआउट में कर सकते हैं. शकरकंद शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन करता है. इसके लिए हमें शकरकंद को उबाल लेना चाहिए और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसे नमक और नींबू लगा कर चाट मसाला डालकर खाना चाहिए. इससे हमारे शरीर में ताजगी महसूस होगी काफी मात्रा में प्रोटीन मिलेगा.


3. ब्लैक कॉफी

जिम में वर्कआउट करने के दौरान हमें काफी थकावट महसूस होने लगती है और कई बार में थकावट एकदम से हमारे शरीर में आने लगती है. इसलिए हमें वर्कआउट करने से पहले एक कप ब्लैक कॉफी का पी लेना चाहिए. जिससे हमें शरीर में काफी शक्ति सी महसूस होती है और ब्लैक कॉफी हेल्दी ड्रिंक वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर में ताकत को बढ़ाने का काम करती है. इसलिए ब्लैक कॉफी का सेवन हमें वर्कआउट करने से पहले करना चाहिए.


4. नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. नारियल पानी हम ज्यादातर गर्मियों में पीते हैं लेकिन नारियल पानी हम सर्दियों में भी सकते हैं. नारियल पानी से हमारे शरीर को बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखता है. साथ ही नारियल पानी व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से शरीर में बनाए रखने के लिए बेस्ट नेचुरल ड्रिंक है. इसके अलावा नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर होता है. जो कि हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. नारियल पानी पीने से वर्कआउट के बीच में मांसपेशियों में अंतर भी नहीं होती इसलिए हमें नारियल पानी का सेवन वर्कआउट से पहले कर लेना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस ना हो करना चाहिए.



5.  पीनट-बटर ब्रेड 

हमारे लिए ध्यान रखने वाली बात यह है कि पीनट बटर ब्रेड हमें प्रतिदिन खाने की आवश्यकता नहीं है. इसलिए साबुत अनाज से बने एक स्लाइस ब्रेड पर एक बड़ा चम्मच पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं. इसमें गुड फैट, प्रोटीन और कार्ब्स होते हैं, जो आपको एनर्जी प्रदान करते हैं.इसलिए हमें जिम वर्कआउट करने से पहले पीनट बटर ब्रेड खा लेना चाहिए.



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